Bhari Motivation
2021 में आने वाली फ़िल्में About Us Covid 19 Other अनमोल वचन इनफार्मेशनल उपयोगी लाभकारी घरेलु नुस्खे और उपाय कविताये कहानी घरेलु नुस्खे टिप्स और ट्रिक्स पर्व और त्यौहार प्रेरक कहानियां प्रेरक व्यक्तित्व मनोरंजन महाभारत रामायण कहानी | Mahabharat Ramayan in Hindi मोटिवेशन रिलेशनशिप वेडिंग स्पेशल शायरी सक्सेस मंत्र संस्कृत श्लोक एवम अर्थ सुविचार सेहत और सुन्दरता स्टूडेंट टिप्स हिंदी आलेख हिन्दी लेख

प्रदूषण से बचने की कवायद: शहर की हवा जहरीली होने के बाद जागा निगम, किराए पर लिए जा रहे टैंकर, सड़कों होगा पानी का छिड़काव

Hindi NewsLocalDelhi ncrFaridabadThe Corporation Woke Up From Sleep After The City’s Air Turned Poisonous, Ten Tankers Being Hired, Will Sprinkle Water On Broken And Main Roads

फरीदाबाद19 घंटे पहले

कॉपी लिंक

सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश का सरकारी विभाग कितना तवज्जो देते हैं इसका ताजा उदाहरण शहर में लगातार बढ़ते प्रदूषण स्तर काे देखकर लगाया जा सकता है। फरीदाबाद और बल्लभगढ़ का एयर क्लाविटी इंडेक्स 400 को पार कर चुका है। लेकिन नगर निगम व अन्य विभाग अभी तक कोई जरूरी कदम नहीं उठाया। शहर की लगातार हो रही बदनामी के बाद नींद से जागा नगर निगम अब सड़कों पर पानी छिड़काव के लिए दस पानी के टैक्टर टैंकरों को किराए पर ले रहा है। निगम क्षेत्र के पांच डिवीजनों मंे दो दो टैंकर दिए जाएंगे। एक टैंकर दिन में छह बार चक्कर लगाएगा।

निगम अधिकारियेां का कहना है कि पानी के टैंकरों से शहर में टूटी सड़कों व मुख्य सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया जाएगा। साथ ही कूड़ा करकट जलाने वालों का चालान भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए निगम ने एक वाट्सएप नंबर भी जारी किया है। कोई भी शहरवासी उस नंबर पर कूड़ा जलाने की फोटो लोकेशन समेत भेज सकता है। उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी।

चार माह के लिए किराए पर लिए जा रहे टैंकर

निगम अधिकारियों ने बताया कि पानी की छिड़काव कराने के लिए लिए जाने वाले पानी के टैंकरों केा चार माह के लिए किराए पर लिया जा रहा है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। यानी टैंकर नवंबर से फरवरी तक निगम को सेवाएं देंगे। जरूरत पड़ने पर इन्हें आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा फायरबिग्रेड टीम की भी सहायता ली जाएगी।

नगर निगम के सुपरिटेंडिंग इंजीनियर ओमवीर सिंह

नगर निगम के सुपरिटेंडिंग इंजीनियर ओमवीर सिंह

पूरे शहर में 120 लोग रखेंगे नजर

नोडल अधिकारी एवं नगर निगम के एसई ओमवीर सिंह ने बताया कि कूड़ा फेंकने और जलाने वालों पर नजर रखने के लिए वार्ड कमेटी के सहयेाग के लिए पूरे शहर में 120 कर्मचारी लगाए गए हैं। ये कर्मचारी अपने अपने क्षेत्र में कूड़ा फैलाने, फेंकने और आग जलाने वालों पर नजर रखेंगे। जो भी मौके पर मिला उसका चालान किया जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि सीएनडी बेस्ट के निस्तारण के लिए खाेरी कॉलोनी में प्लांट लगाया जा रहा है। ये प्लांट 11 नवंबर से काम करना शुरू कर देगा।

इस 9599780888 वाट्सएप नंबर पर करें शिकायत

एसई ओमवीर सिंह ने बताया कि पूरे शहर में यदि कहीं भी कोई व्यक्ति कूड़ा फैलाता है अथवा उसे जलाता है तो आमजन उसकी फोटो खींचकर 9599780888 पर भेज सकता है। उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। शिकायतें सिर्फ वाट्सएप पर ही भेजना होगा। सूचना देने वाले को मौके की लोकेशन, लैंडमार्क बताना होगा ताकि संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहर बल्लभगढ़

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों पर नजर डालें तो सोमवार को बल्लभगढ़ का देश का चौथा सबसे प्रदूषित शहरों में गिना गया।पहले स्थान पर यपूी का अागरा जिला रहा। यहां का स्तर 486 रिकार्ड किया गया। जबकि वृंदावन 475 अंक के साथ दूसरे नंबर पर, 437 अंक के साथ गाजियाबाद तीसरे और 431 अंक के साथ बल्लभढ़ चौथे स्थान पर दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं…

Related posts

फरीदाबाद के लिए राहत की खबर: दस साल से खराब पड़ी सारन-व्हर्लपुल चौक वाली सड़क को बनाने का काम शुरू

Admin

सोहना में हादसा: फ्लैट देखने आए बुजुर्ग की 12वीं मंजिल से गिरकर मौत, चक्कर आने से गिरा बुजुर्ग

Admin

युवा वकीलों को बांटीं कानून की पुस्तकें:: समिति के अध्यक्ष बोले: पुस्तकों में अहम केसों की जानकारी, मामलों की पैरवी में वकीलों को काफी मदद मिलेगी

Admin

Leave a Comment

टॉप न्यूज़